Top 10 Amazing facts In Hindi About Science

 आज हम आपको amazing facts about science के बारे में बताने वाले है। आज हम विज्ञान के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य बताने वाले है जिनके बारे में शायद आपको पता नही होगा। साइंस के ऐसे बहुत सारे फैक्ट्स है जिनके बारे में बहुत सारे लोगो को नही पता। और जब उनको ये पता चलता है तो वो लोग सोच में पड़ जाते है कि क्या ऐसा भी हो सकता है।

तो चलिए आज हम आपको कुछ amazing science facts के बारे में बताते है। और उसे जानने के बाद आपको शायद यकीन नही होगा कि ऐसा भी कुछ हो सकता है।

amazing facts in hindi about science

Amazing facts About Science And Technology In Hindi 


  •  आप लार के बिना खाने का स्वाद नहीं ले सकते है।

खाने का स्वाद लेने के लिए, खाने से रसायनों को पहले लार में घुलना चाहिए। यह सिर्फ एक बार तरल में घुलने के बाद ही स्वाद कलियों पर रिसेप्टर्स द्वारा रसायनों का पता लगाया जा सकता है। इस प्रक्रिया के दौरान कुछ लार घटक स्वाद वाले पदार्थों के साथ रासायनिक रूप से बातचीत करते हैं। 


  • मानव पेट रेजर ब्लेड को भी भंग कर सकता है।

यदि आप कभी भी रेजर ब्लेड निगल जाते हैं, तो बिल्कुल भी घबराएं नहीं। मानव शरीर आपके विचार से कहीं अधिक सक्षम है। एसिड को 0 से 14 के पैमाने पर रैंक किया जाता है - PH स्तर जितना कम होगा, एसिड उतना ही मजबूत होगा। 

मानव पेट में एसिड आमतौर पर 1.0 से 2.0 होता है, जिसका मतलब है कि इसका PH अविश्वसनीय रूप से मजबूत है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने पाया कि "एक धार वाले ब्लेड की मोटी पीठ" पेट के एसिड में दो घंटे के विसर्जन के बाद घुल जाती है। यह मानव शरीर के बारे में कई मज़ेदार तथ्यों में से एक है जो आपने स्कूल में कभी नहीं सीखा होगा।


  • ऑक्टोपस के 3 दिल, 9 दिमाग और उसका खून नीला होता है।

दो दिल विशेष रूप से जानवर के गलफड़ों से रक्त को स्थानांतरित करने के लिए काम करते हैं, जबकि तीसरा अंगों के लिए रक्त प्रवाह को चालू रखता है। जब ऑक्टोपस तैरता है, तो अंग का दिल धड़कना बंद कर देता है, जो बताता है कि ये जीव तैरने के बजाय रेंगना क्यों पसंद करते हैं (यह उन्हें थका देता है)।

एक ऑक्टोपस के भी 9 दिमाग होते हैं - ठीक है, एक 'मुख्य' मस्तिष्क है जहां सभी विश्लेषण और निर्णय लेने होते हैं और बाकी बचे 8 सहायक दिमाग प्रत्येक हाथ के आधार पर उस हाथ द्वारा प्राप्त सभी सूचनाओं के लिए प्रीप्रोसेसर के रूप में कार्य करते हैं। एक ऑक्टोपस के दो-तिहाई न्यूरॉन्स उसकी बाहों में रहते हैं, जो स्वतंत्र रूप से यह पता लगा सकते हैं कि शेलफिश कैसे खोलें, उदाहरण के लिए, जबकि मुख्य मस्तिष्क कुछ और करने में व्यस्त है।

हमारा रक्त लाल होता है क्योंकि इसमें कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए आयरन आधारित हीमोग्लोबिन होता है। दूसरी ओर, ऑक्टोपस तांबे पर आधारित साइनोग्लोबिन का उपयोग करते हैं, जो समान कार्य करता है, हालांकि कम कुशलता से - इससे ऑक्टोपस में आपकी अपेक्षा से कम सहनशक्ति होती है।


  • गर्म पानी ठंडे पानी की तुलना में बहुत तेजी से जमता है।

यह उल्टा लग सकता है, लेकिन इसे Mpemba प्रभाव कहा जाता है। वैज्ञानिक अब मानते हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी के कणों के वेग में एक विशिष्ट स्वभाव होता है,जबकि वे गर्म होते हैं जो उन्हें अधिक आसानी से जमने देता है। अगर सही साबित होता है, तो यूनिवर्सिडैड कार्लोस  डी मैड्रिड के शोध के मुताबिक, यह खोज इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ठंडा करने जैसी रोजमर्रा की चीजों पर भी लागू की जा सकती है।


  • हमारे शरीर के लगभग आधे हिस्से में बैक्टीरिया है।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि मानव शरीर में 39 ट्रिलियन बैक्टीरिया और 30 ट्रिलियन मानव कोशिकाएं होती हैं - लगभग 1:1.3 अनुपात। 


  • हमारी आकाशगंगा में तारों से ज्यादा पृथ्वी पर पेड़ हैं।

यहां एक शांत अंतरिक्ष तथ्य और एक पृथ्वी तथ्य है जो हम शर्त लगाते हैं कि आप नहीं जानते होंगे। नासा के वैगनानीको का मानना ​​है कि आकाशगंगा में 100 अरब से 400 अरब सितारे कहीं भी हो सकते हैं। हालांकि, नेचर जर्नल में प्रकाशित 2015 के एक पेपर में अनुमान लगाया गया था कि दुनिया भर में पेड़ों की संख्या बहुत अधिक है। लगभग 3.04 ट्रिलियन।


  • ज्यादातर वायरस से चमगादड़ बीमार नहीं पड़ते।

और हाँ, इसमें कोरोनावायरस भी शामिल है। बेशक, चमगादड़ वायरस को फैला सकते हैं, लेकिन यूरोपीय आयोग द्वारा वित्त पोषित शोध के अनुसार,उनके पास एंटी-वायरल गतिविधि के लिए जिम्मेदार बहुत सारे जीन भी हैं,जो उन्हें नुकसान से बचाते हैं। इसका एक अपवाद रेबीज है,हालांकि थॉमस केपलर, पीएचडी,बोस्टन विश्वविद्यालय में माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर के अनुसार, जबकि चमगादड़ कभी-कभी रेबीज से बीमार हो जाते हैं, यह शायद ही कभी उन्हें मारता है।


  • मनुष्य विष (जहर) पैदा करने में सक्षम हैं।

मानो या न मानो, जबकि मनुष्य वर्तमान में विष का उत्पादन नहीं करते हैं, तकनीकी रूप से हम कर सकते हैं। प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज जर्नल में प्रकाशित एक लेख के अनुसार,वास्तव में सभी सरीसृपों और स्तनधारियों में वह क्षमता होती है। मूल रूप से हमारे पास वे सभी उपकरण हैं जिनकी हमें आवश्यकता है,और यह हमें वहां तक पहुंचाने के लिए विकास पर निर्भर है। हमने आपको बताया- ये विज्ञान के तथ्य बहुत ही आश्चर्यजनक हैं।


  • पुरुषों में महिलाओं की तुलना में कलर ब्लाइंड होने की संभावना अधिक होती है।

नेशनल आई इंस्टीट्यूट बताते हैं कि एक्स क्रोमोसोम पर सबसे सामान्य प्रकार के कलरब्लाइंडनेस के लिए जिम्मेदार जीन पाए जाते हैं। भले ही महिलाओं के दो एक्स गुणसूत्रों में से एक पर जीन हो, दूसरे पर ठीक से काम करने वाला जीन उस नुकसान की भरपाई करता है। यदि पुरुष अपने एकमात्र एक्स गुणसूत्र पर जीन प्राप्त करते हैं,तो वे कलरब्लाइंड हो जाएंगे।

यह पढ़ें:

How To Save Electricity In Hindi

Mobile Mein PDF Kaise Banate Hain

Top 10 Uses Of Computer In Hindi


Last Word

तो हमने आपको इस लेख में amazing facts in hindi about science के बारे में बताया है। ऐसे और बहुत सारे विज्ञान के आश्चर्यजनक तथ्य है जिनके बारे बहुत सारे लोग नही जानते है। हम इस पोस्ट में आने वाले समय मे और बहुत सारे ऐसे साइंस फैक्ट्स के बारे में बताने वाले है। और वो सभी इसी पोस्ट में हम add करने वाले है। तो अगर आपको ये जानकारी अछि लगी तो फिर से हमारे इस ब्लॉग पे आना ना भूलियेगा। धन्यवाद।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url